Whose 5G Plan Will Be The Cheapest Among Jio, Airtel And Vi?


5G Service In India: भारत में जियो (Jio) से लेकर एयरटेल (Airtel) तक ने अगस्त महीने में 5G की लॉन्चिंग की घोषणा की है. 5जी के स्पेक्ट्रम की नीलामी भी पूरी हो चुकी है, जिसमें सबसे ज्यादा 5G स्पेक्ट्रम जियो ने अपने नाम किए है. Jio ने कुल 24,740Mhz स्पेक्ट्रम की खरीदारी की है जिसमें 700Mhz, 800Mhz, 1800Mhz, 3300Mhz और 26Ghz बैंड के स्पेक्ट्रम शामिल हैं. वहीं भारती एयरटेल ने 19867Mhz स्पेक्ट्रम अपने नाम किए है. इसके अलावा, वोडाफोन-आइडिया ने 6228Mhz स्पेक्ट्रम अपनी झोली में डाले है. अब सवाल यह है कि आखिर किसका 5G प्लान सस्ता होने वाला है. वैसे तो किसी भी कंपनी ने अभी तक 5G प्लान की कीमत को लेकर कुछ स्पष्ट जानकारी नहीं दी है, लेकिन यहां हम आपको बता रहे हैं कि 5जी प्लान की कीमत को लेकर एयरटेल, जियो और वोडाफोन आइडिया तीनो ने क्या कहा है?

जियो (Jio)

रिलायंस जियो (Reliance Jio) इंफोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी (Akash Ambani) ने कहा है, ‘हम पूरे भारत में 5जी रोलआउट के साथ ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाएंगे. जियो विश्वस्तरीय, किफायती 5G  सेवाएं देने के लिए जाना जाता है. हम ऐसी सेवाएं, प्लेटफॉर्म और समाधान प्रदान करेंगे जो भारत की डिजिटल क्रांति को बढ़ावा देंगे, विशेष रूप से शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, कृषि, विनिर्माण और ई-गवर्नेंस जैसे महत्वपूर्ण एरिया में. माननीय प्रधान मंत्री के डिजिटल इंडिया मिशन को साकार करने में यह हमारा अगला योगदान हैं.” ऐसे में हम उम्मीद कर रहे हैं कि जियो के प्लान सस्ते होंगे. वैसे भी मौजूदा समय में जियो के 4जी प्री-पेड प्लान दूसरी कंपनियों के मुकाबले सस्ते ही हैं.

एयरटेल (Airtel)

एयरटेल ने भी कहा है कि वह भी इसी महीने 5जी की कमर्शियल लॉन्चिंग करने की तैयारी में है. एयरटेल ने देश में 5जी की लॉन्चिंग को लेकर नोकिया, एरिक्सन और सैमसंग के साथ साझेदारी भी की है. एयरटेल ने प्लान की कीमत को लेकर तो कुछ स्पष्ट नही किया है, लेकिन टेलीकॉम इंडस्ट्री के जानकारों का कहना है कि कंपनी के प्लान 4जी की भांति नहीं होंगे. 5जी प्लान की कीमत 4जी के मुकाबले 15 फीसदी तक अधिक होने का अनुमान है.

वीआई (Vodafone Idea)

वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के मैनेजिंग डायरेक्टर रविंदर टक्कर (Ravinder Takkar) ने 5जी प्लान के बारे में बताते हुए कहा है कि 5जी प्लान, 4जी के मुकाबले प्रीमियम होंगे, हालांकि 5G प्लान के साथ 4जी के मुकाबले अधिक डाटा भी दिया जाएगा. टक्कर का कहना है कि 5जी स्पेक्ट्रम की खरीदारी में कंपनी के भारी-भरकम पैसे खर्च हुए हैं. ऐसे में यह साफ है कि वोडाफोन आइडिया के 5जी प्लान सस्ते नहीं होने वाले हैं.

यह भी पढ़ें-

बड़ी राहत: Twitter ने फिक्स किया बग, 54 लाख यूजर्स का निजी डेटा हुआ था लीक

WhatsApp के इस नए फीचर से आपके अकाउंट की बढ़ जाएगी सिक्योरिटी, जानें डिटेल्स



Source link

Leave a Comment